पत्र लेखन - Worksheets

CBSE Worksheet 01
पत्र लेखन

  1. योगा सीखने की अनुमति हेतु पिताजी को पत्र लिखिए।
  2. जल निगम के मुख्य अधिकारी को दूषित जल की आपूर्ति पर एक शिकायती-पत्र।
  3. मित्र को पत्र लिखकर बताएं कि आपके क्षेत्र में स्वच्छता अभियान किस प्रकार चल रहा है?
  4. बिजली बोर्ड के मुख्याधिकारी को बार-बार बिजली चले जाने पर होने वाली मुश्किलों से अवगत करवाते हुए पत्र लिखिए।
CBSE Worksheet 01
पत्र लेखन

Solution
  1. दून छात्रावास
    कोटा।
    राजस्थान।
    दिनांक- 03 सितम्बर, 2019
    आदरणीय पिताजी
    सादर प्रणाम।
    आशा करता हूँ कि आप सकुशल होंगे। मुझे आपको बताने में बहुत खुशी हो रही है कि मेरी वार्षिक परीक्षाएँ बहुत अच्छी हुई हैं। इस बार भी मैं कक्षा में अवश्य प्रथम आऊँगा। आजकल मैं सारा दिन खाली होता हूँ क्योंकि विद्यालय में पंद्रह दिन की छुट्टियाँ हो गई हैं। मेरी इच्छा है कि मैं इस समय का लाभ उठाऊँ और योगा सीखना प्रारंभ करूं। हमारे छात्रावास में ही 'योगा' की शिक्षा दी जाती है। इसके लिए केवल आपका अनुमति पत्र चाहिए। कृपया आप जल्द-से-जल्द अनुमति पत्र भेज दीजिए ताकि मैं 'योगा' शिक्षा ग्रहण कर सकूँ। माताजी को प्रणाम व सात्त्विक को प्यार।
    आपका पुत्र
    राजीव
  2. सेवा में,
    मुख्य अधिकारी,
    जल निगम,
    लोहामण्डी,मायापुरी 
    विषय- दूषित जल की आपूर्ति पर शिकायती-पत्र।
    महोदय,
    निवेदन यह है कि आगरा के लोहामण्डी क्षेत्र में दूषित पानी की आपूर्ति की जा रही है। नल खोलने पर कीड़ों का गुच्छा निकलता है। यह पानी पीकर बहुत से लोग बीमार पड़ रहे हैं। पानी में आजकल दुर्गन्ध भी बहुत आ रही है। कृपया इस ओर ध्यान दें। गर्मी के मौसम में पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं हो रहा है। कुछ लोग तो स्वच्छ जल यन्त्र लगा सकते हैं, पर सामान्य लोगों की पहुँच से यह बाहर है।
    अतः आपसे निवेदन है कि जल की शुद्धता पर विशेष ध्यान दिया जाए। लोहामण्डी के निवासी सदा आपके आभारी होंगे।
    भवदीय
    रवि कुमार, लोहामण्डी,मायापुरी
    दिनांक : 10 अगस्त, 20XX
  3. मकान नं. 140/10
    अँधेरी कॉलोनी
    मुंबई।
    दिनांक- 04 सितम्बर, 2019
    प्रिय मित्र अभिजीत
    सप्रेम!
    आशा करता हूँ कि तुम कुशलतापूर्वक होंगे। मैं आज यह पत्र आपको यह बताने के लिए लिख रहा हूँ कि हमारे क्षेत्र में 'स्वच्छता अभियान' सफलतापूर्वक चल रहा है। सभी लोग इस हेतु सतर्क हैं। सभी ने कूड़ा अब कूड़े के ट्रक में डालना शुरू कर दिया है, कोई भी गलियों के किनारों या सड़कों के आसपास कूड़ा नहीं डालता। नालियाँ बंद न हों इसका सब मिलकर ध्यान रखते हैं। बाग-बगीचों की सफ़ाई बच्चे एवं वृद्ध लोग शाम के समय करने लगे हैं। हरियाली चारों ओर रहे इस हेतु भी प्रयासरत हैं। पानी के गड्ढों को तुरंत भर दिया जाता है। हमारी स्वच्छता अभियान टीम ने यह प्रयत्न किया है कि प्रत्येक छोटे-छोटे कार्य के लिए सरकारी कर्मचारियों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। गांधी जी के सिद्धांत 'अपना कार्य स्वयं करो' को अपनाना चाहिए। मैं आशा करता हूँ कि तुम्हारे क्षेत्रवासी भी ऐसे ही स्वच्छता के प्रति सजग होंगे। तुम भी इस हेतु कदम बढ़ाओ। मेरा सहयोग चाहिए हो तो बताना। शेष मिलने पर। अपने माता-पिता को मेरा प्रणाम कहना।
    तुम्हारा अभिन्न मित्र
    सुमित
  4. प्रतिष्ठा में
    मुख्याधिकारी महोदय
    बिजली बोर्ड कार्यालय,
    दिल्ली।
    विषय- बार-बार बिजली चले जाने पर समस्याएं बताने हेतु।
    महोदय
    सविनय निवेदन यह है कि हम आदर्श नगर क्षेत्र के निवासी हैं। यहाँ पिछले पंद्रह दिनों से दिन में 16 घंटे बिजली गुल रहती है। बच्चों की परीक्षाएं सर पर है वे पढ़ नहीं पाते। कार्यालयों में काम ठप्प पड़ा रहता है। घरों के भी अधिकतर काम आजकल बिजली चालक यंत्रों पर आधारित हैं, वे भी पूरे नहीं हो पाते। रात को सड़कों पर अँधेरा छाने से दुर्घटनाएं होने की संभावना बनी रहती है। आपसे अनुरोध है कि कृपया आप इस कार्य हेतु कोई ठोस कदम उठाएँ। हम आपके आभारी रहेंगे।
    धन्यवाद!
    प्रार्थी
    निवासी
    101, मंगोलपुरी दिल्ली।
    दिनांक- 04.09.2019