GPS क्या है ?

GPS यानी Global Positioning System एक ऐसी technology है जिसका इस्तेमाल हम कही से भी किसी भी चीज़ की लोकेशन का पता लगाने के लिए करते हैं यह global satellite navigation system तकनीक पर काम करता है।
GPS को आपने भी अपने फ़ोन में use किया होगा अगर आपने कभी google maps या किसी दूसरी map app को काम में लिया है तो। GPS technology को सबसे पहले US Department of defense ने 1973 में US millitary के लिए बनाया था।
इसके लगभग 22 साल बाद यानी 1995 में सार्वजानिक उपयोग के लिए शुरू किया गया। इसका इस्तेमाल आजकल मोबाइल फ़ोन, स्मार्टवाच, बैग, डिफेंस डिपार्टमेंट, व्हीकल, aircrafts, जियोफेंसिंग, जियोटेगिंग आदि में हो रहा है।

GPS satelite navigation की मदद से काम करता है अगर हम आपने मोबाइल का ही उदहारण लें तो यहाँ पर हमारा मोबाइल एक reciever का काम करता है जो चार अलग अलग नजदीकी satelite के साथ connect होता है उसके बाद इनके द्वारा भेजी गयी जानकारी को लेकर डिकोड करके आपको जानकारी बताता है।
इसी तरह अगर आपको अपनी कार के बारे में पता करना है जिसमे GPS tracker लगा हुआ है और आपके पास कोई भी GPS reciever है जैसे आपका फ़ोन तो आप आसानी से उसे ट्रैक कर सकते हो यहाँ पर satelites आपके GPS tracker से जानकारी recieve करते है और आपके GPS reciever को भेज देते है।