Digital Advertising क्या है और इसे कैसे करे ?

जब हम अपने बिज़नस को या ब्लॉग को या वेबसाइट को digital media (मोबाइल, कंप्यूटर, इन्टरनेट) पर social media पर विज्ञापन देते है तो इसे डिजिटल एडवरटाइजिंग कहते है।
इस तरह Digital मार्केटिंग अपने product को online internet के माध्यम से global market में लोगो तक पहुंचना का ही एक तरीका है जिसमे आप mobile और computer जैसे digital equipment के द्वारा अपने product या brand को globally promote कर सकते है।
इसका मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचना होता है। digital marketing के द्वारा आप कम लागत में global market तक पहुंच सकते है।

digital marketing के द्वारा निम्न प्रकार से advertising कर सकते है :-
  • Display Advertising :- इस प्रकार के advertise में हम अपने प्रोडक्ट को 10-20 सेकंड की video या gif image या banner ads बना कर उसमे अपने प्रोडक्ट को highlight करके advertising करते है।

  • Blogging Ads :- जब प्रोडक्ट का विज्ञापन किसी blog पर आता है. जो उस ब्लॉग पोस्ट के keyword से related होता है, या उस user के द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइट से यूजर के इंटरेस्ट का पता उसके browser के cache से कर लिया जाता है, और यूजर को विज्ञापन दिखाया जाता है तो ब्लॉग्गिंग विज्ञापन कहलाता है।

  • Text Ads :- जब किसी blog या वेबसाइट पर image या video की जगह केवल text display कराया जाता है तो इसे text ads कहा जाता है।

  • Sponsored Search :- आप लोग किसी वेबसाइट को search engine में search करते है तो उस वेबसाइट से सम्बंदित अन्य वेबसाइट serp के first result के ऊपर दिखता है, जिसके एक कोने में ad लिखा रहता है। वह ad लिखा हुआ रिजल्ट sponsored serach प्रोडक्ट होता है।

  • Social media marketing :- जब आप किसी social media जैसे Facebook, twitter linkedIn, Instagram, का यूज़ करते है तो आप देखते होंगे की timeline पर कुछ user friendly विज्ञापन दिखाता है. जो यूजर के browsing cache और search history के आधार पर display करता है. यदि आप social media के द्वारा विज्ञापन करते है तो इसे आप फिल्तर की मदद से आप gender और age को सेट कर सकते है. यह advertising सबसे सस्ता और effective होता है । Facebook एक बहुत ही बढ़िया marketing प्लेटफॉर्म है. जिसके द्वारा आप अपने target audience तक बहुत ही सस्ते और effective तरीके से पहुंच सकते है।

  • Mobile Ads :- मोबाइल ads में आप यूजर के मोबाइल पर सीधे sms भेजवा सकते है. या यूजर यदि smartphone यूज़ करता है तो उसके mobile screen पर सीधे ही ads display करा सकते है।

  • Email marketing or Email ads :- इसके द्वारा आप अपनी product की जानकारी image, video या gif में या html में सीधे customer के पास उसके email के inbox में भेज देते है. जिससे sell और ट्रैफिक बढ़ जाती है।

  • Chat ads :- ब किसी social media के chat का यूज़ करके आप अपने product की जानकारी customer तक पहुंचाते है तो इसे chat ads कहा जाता है।