औद्योगिक क्रांति-अभ्यास प्रश्नोत्तर

                                                  CBSE कक्षा 11 इतिहास

पाठ-9 औद्योगिक क्रांति


  1. निम्नलिखित अनुच्छेद के अंत में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिएः-
    ब्रिटेन के निबंधकार और उपन्यासकार डी.एच. लॉरेन्स (1885-1930), डिकेन्स के सत्तर साल बाद, कोयला क्षेत्र में स्थित एक गांव में आए ऐसे परिवर्तन का इस प्रकार वर्णन किया जिसे उन्होंने स्वयं अनुभव नहीं किया था, लेकिन जिसके बारे में उन्होंने अपने बड़े-बुजुर्गों से सुना था।
    "ईस्टवुड... उन्नीसवीं सदी की शुरुआत में अवश्य ही एक छोटा गांव रहा होगा जहां छोटी-छोटी झोपड़ियां थीं, खान मजदूरों के चार कमरों वाले छोटे-छोटे घरों की छिटपुट कतारें थीं और पुराने खान मालिकों के आवास थे.... लेकिन 1820 के आसपास किसी समय कंपनी ने पहला बड़ा शैफ्ट दिया होगा... और औद्योगिक कोयला खान की पहली वास्तविक मशीनरी लगाई... मजदूरों के रहने के छोटे-छोटे घरों की कतारें अधिकतर गिरा दी गईं और फिर नाटिंघम रोड के साथ-साथ छोटी-छोटी दुकानें खुलने लगीं और नीचे ढलान में कंपनी ने कुछ इमारतें बनाईं जिन्हें आज भी ‘नयी इमारतें’ कहा जाता है... भट्ठी, काली गली में खुलने वाली छोटे-छोटे चार कमरों वाले घरों की कतारें जिनकी पीठ चौकोर निर्जन स्थल की ओर थी, बेरकों के बाड़े की तरह बंद कर दी गई, बड़ा अजीब लगता है यह सब।"
    प्रश्न-
    1. उपर्युक्त अनुच्छेद के लेखक कौन हैं? तथा इसमें किनका वर्णन किया है? (2)
    2. लेखक के गांव के विषय में क्या विचार थे? (3)
    3. गांव में कोयला खान की मशीनरी लगने के बाद क्या परिवर्तन आये? (3)
  2. निम्नलिखित अनुच्छेदों के अंत में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिएः-
    चार्ल्स डिकन्स (1812-70) औद्योगिकरण के परिणामस्वरूप गरीबों के लिए जो भयंकर स्थिति उत्पन्न हुई उसका संभवतः सबसे कठोर समकालीन आलोचक थे। उन्होंने अपने उपन्यास हार्ड टाइम्स में एक काल्पनिक औद्योगिक नगर ‘कोकटाउन’ का बड़ा सटीक वर्णन किया है।" यह एक लाल ईंटों से बना नगर था, लेकिन उसकी ईंटों का रंग लाल तभी रह सकता था यदि धुएं और राख ने उसे पोतकर बदरंग न कर दिया होता; लेकिन हालत यह थी कि यह कस्बा अजीब लाल और काले रंग के मिश्रण से पुता था मानो वह किसी खूंखार आदमी का चेहरा हो। यह मशीनों और उन लंबी गगनचुंबी चिमनियों का शहर जिनमें से धुएं के सांपों की अटूट पिंक्तयां कभी कुंडलित न होकर, लगातर निकलती रहती थीं। इन नगर में एक काली नहर थी और एक नदी भी थी जिसका पानी बदबूदार रंजक गंदगी से भरकर बैंगनी रंग का हो गया था। वहां ढेरों इमारतें थीं जो उनके भीतर चलने वाली मशीनों के कारण हरदम काँपती रहती थीं और उनकी खिड़कियाँ हमेशा ही खड़कती रहती थीं और वहां भाप के इंजन का पिस्टन उकताहट के साथ ऊपर-नीचे होता रहता था, मानो किसी हाथी का सिर हो जो अपने दुःखभरे पागलपन में आंखे फाड़े एक ही ओर देख रहा हो।"
    प्रश्न-
    1. चार्ल्स डिकन्स द्वारा लिखित उपन्यास का नाम लिखिए। (1)
    2. डिकन्स द्वारा औद्योगिक स्थिति का वर्णन किस प्रकार किया गया है? (3)
    3. इस उपन्यास में उन्होंने किस काल्पनिक औद्योगिक नगर का वर्णन किया है? (2)
    4. "काली नहर" से उपन्यासकार का क्या तात्पर्य है? (2)

मानचित्र कार्य-1

  • दिये गये ब्रिटेन के मानचित्र में लौहकोयला उद्योग के निम्नलिखित क्षेत्रें को अंकित कीजिए-
    न्यूकैसल, लंकाशायर, मैनचेस्टर, बर्मिघंम, लंदन

मानचित्र कार्य-2

  • दिये गये ब्रिटेन के मानचित्र में वस्त्र उत्पादन के 1-5 स्थान दिये गये हैं उन्हें पहचानकर उनके नाम लिखिए।