खेलों में परीक्षण तथा मापन - महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर 2

CBSE Class -12 शारीरिक शिक्षा
पाठ - 7 खेलों में परीक्षण तथा मापन
Important Questions

लघु उत्तरात्मक प्रश्न (3 अंक)
प्रश्न 1. रॉकपोर्ट एक मील परीक्षण की विधि का वर्णन कीजिए?
उत्तर- रॉकपोर्ट का एक मील का टेस्ट हृदय एवं श्वास क्रिया की क्षमता की जाँचने का एक अति उत्तम टेस्ट है।
विधि- सबसे पहले परीक्षार्थी व्यक्ति (Subject) का भार (कम से कम कपड़ो में) लिया जाता है तथा उसकी Resting Pulse भी गिन ली जाती है। फिर व्यक्ति की अधिकतम गति से 1 मील (1609 मी.) तक पैदल चलने को कहा जाता है। उसे यह दूरी कम से कम समय में तय करनी होती है। स्टॉप वॉच से समय नोट कर लिया जाता है। 1 मील की पैदल चाल (Walking) के तुरन्त बाद परीक्षार्थी व्यक्ति (Subject) की हृदय की दर (Heart Rate) प्रति मिनट के हिसाब से नोट कर ली जाती है।
प्रश्न 2. शरीर को ऊपर भाग को लचक हेतु बैक स्क्रेच परीक्षण (Back scratch test) की व्याख्या कीजिए?
उत्तर- आवश्यक उपकरणः
- एक स्कल (फुट्टा) (Scale)
उद्देश्य (Purpose):- इस टेस्ट से परीक्षार्थी के ऊपरी भाग (कंधों) की लचक का मापन किया जाता है। यह लचक विद्यार्थी को एक हाथ कंधे में ऊपर लें, नाक सीधे तथा दूसरे हाथ नीचे से पीठ में ऊपर मध्य में ले जाने को कहा जाता है। यदि हाथों की उंगलिया केवल एक-दूसरे को छूती है तो स्कोर शून्य होता है। और अगर एक हाथ सिर के पीछे की ओर कंधे के ऊपर से पीठ पर ले जाते हुए पीठ के मध्य की ओर जितना अधिक हो सके वहाँ तक ले जाएँ। आपकी हथेली आपके हाथ से छूनी चाहिए, तथा उंगलिया नीचे की ओर होनी चाहिए। तब अपने दूसरे हाथ की हथेली का बाहर की ओर करते हुए उंगलियों की ऊपर की और करके अपने हाथ की पीठ के पीछे लेकर आए तथा जितना अधिक हो सके उतना ऊपर की ओर जाते हुए दोनों हाथों के बीच वाली उंगली को छूने अथवा एक दूसरे को आच्छादित या ढक (overlap) लेती है तो आच्छादित बैंक स्ट्रेच परीक्षण (overlap) की हुई माप ली जाती है। धनात्मक स्कोर दो बार अभ्यास करें तथा दो बार परीक्षण करे।
प्रश्न 3. वारिष्ठ नागरिको को शरीर को निचले भाग्य की शक्ति को मापन की व्याख्या कीजिए?
उत्तर- वारिष्ठ नागरिको को शरीर को निचल भाग की शक्ति का मापन, चेयर स्टैड परीक्षण के द्वारा किया जा सकता है, इस परीक्षण में मुख्यतः पैरों की शक्ति है, इस परीक्षण में मुख्यतः पैरों की शक्ति शामिल है, जो वारिष्ठ नागारिको को बस में चढ़ते व उतरते समय सीड़ियों चढ़ने, उतरते के समय, कुर्सी पर बैठने-उठने आदि कार्यों के लिए जरूरी होती है।
आवश्यक उपकरण:- सीधी बैक (लगभग 44 cm) ऊँची एक कुर्सी, विराम घड़ी (Stopwatch)
प्रक्रिया:- कुर्सी को दीवार के साथ संटाकर रखे। प्रतिभागी कुर्सी के मध्य में बैठता है। उसके पैर कंधों जितनी दूरी पर तथा फर्श पर समतल रहने चाहिए। दोनो बाजू कलाइयों पर एक-दूसरे को ‘X’ के आकार में क्राँस करते हुए सीने के निकट रहनी चाहिए, बैठी हुई अवस्था से प्रतिभागी को पूरी तरह खड़ा होना चाहिए, तथा तत्पश्चात् संकेत मिलते ही सीधे होकर वापस बैठ जाना चाहिए, इसे 30 सेकंड तक दोहरना चाहिए प्रतिभागी की बैठी हुई अवस्था से खड़ी अवस्था तक की मुद्राओं को गिन लिया जाता है।
प्रश्न 4. वरिष्ठ नागरिको की कार्यात्मक पुष्टि को मापने को लिए परीक्षण लिखो?
उत्तर- वारिष्ठ नागरिको की प्रयोगात्मक या कार्यात्मक पुष्ठि को मापने को लिए 6 मिनट चाल परीक्षण किया जाता है।
उद्देश्य:- एरोबिक सहन-क्षमता का मूल्यांकन करना जो कि दूरियों को तय करने, सीढ़ियाँ चढ़ने व उतरने, खरीदरारी करने तथा पर्यटन आदि के लिए आवश्यक होता है।
आवश्यक उपकरण:- समतल स्थल (20 × 5 गज) मापने की फीता, विराम घड़ी
प्रक्रियाः- चलने हेतु दूरी अथवा मार्ग को अर्थात् 45.12 मी. अथवा 50 गज के आयताकार क्षेत्र में (45 × 5 गज अथवा 45.72 × 4.57 मी.) चिह्नित किया जाता है जिसमें तय की गई दूरी को दिखाने के लिए नियमित अंतरालों पर चिह्न (Cones) रखे जाते हैं। फिर परीक्षार्थी को 6 मिनट की अवधि में अधिकाधिक दूरी को जल्द से जल्द तय करने को कहा जाता है। प्रतिभागी को अभ्यास का एक अवसर प्रदान किया जाता है। प्रतिभागी अपनी इच्छानुसार कभी रूक सकता है। तय की गई दूरी परीक्षार्थी का स्कोर माना जाता है।
प्रश्न 5. शरीर के ऊपरी भाग की शक्ति के लिए रिकली और जोंस के परीक्षण का व्याख्या कीजिए।
उत्तर- रिकली और जोंस के बाजू मोड़ने का परीक्षण (Arm Carl Test) का प्रयोग शरीर के ऊपरी भाग की शक्ति के लिए किया जाता है।
आवश्यक उपकरण:- महिलाओं के लिए 5 पौड़ का तथा पुरूषों के लिए आठ पौड़ का भार, बिना बाजू वाली कुर्सी, विराम घड़ी
प्रक्रिया:- इस परीक्षण में 30 सेकंड की अवधि के दौरान अधिकतम बार बाजू को मोड़ना होता है। बाजू मोड़ने का टेस्ट मजबूत बलशाली बाजू (Dominant arm) से किया जाता है। जब प्रतिभागी कुर्सी पर बैठता है और एक हाथ में भार की नीचे की एक (सूटकेस जैसी पकड़) से पकड़ता  है इस समय बाजू के ऊपरी हिस्से को स्थिर रहना चाहिए। जबकि बाजू को निचले भाग को स्वन्त्रता रूप से हिलना चाहिए बाजू को मोड़कर क्रिया को पूरा करते हुए ऊपर ले जाएँ जिससे हथेली धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठे। जब बाजू अपनी पूरी सीमा तक ऊपर चली जाए, तो प्रतिभागी को धीरे-धीरे प्रारम्भिक अवस्था में वापस लौट आना चाहिए। बाजू को कोहनी से पहले पूरी तरह मोड़ा जाना चाहिए, फिर सीधा किया जाना चाहिए, 30 सेकंड की अवधि दौरान प्रतिभागी बाजू को जितनी बार मोड़ता है वही संख्या प्रतिभागी का स्कोर है।
प्रश्न 6. नागरिको को समन्वय (Coordination) तथा कुर्सी (Agility)को परीक्षण का वर्णन करो।
उत्तर- 8 फुट अप एंड गो (8 foot up go test) वारिष्ठ नागरिको को समन्वय तथा फुर्ती का परीक्षण है।
उद्देश्य (Purpose)- परीक्षार्थी का चलते समय गति, फुर्ती तथा संतुलन का मूल्यांकन करना जो कि दैनिक क्रियाकलापों या क्रियाओं तेज चलने, बस से उतरने-चढ़ने आदि क्रियाकलापों को करने के लिए आवश्यक है।
आवश्यक उपकरण (Equipments Required)- सीधी बैक वाली एक कुर्सी (लगभग 44 से.मी. ऊँची), एक विराम घड़ी (Stop Watch), कोन (Cone), फीता (Measuring tap) तथा समतल क्षेत्र।
प्रक्रिया (Procedure)- एक कुर्सी की दीवार से सटाकर रखते हैं तथा उसके आगे 8 फुट की दूरी पर एक कोन माकर रख दिया जाता है। प्रारम्भ में प्रतिभागी कुर्सी पर आराम से अपने हाथ घुटनों पर रखकर पैरों को भूमि पर समतल रखते हुए बैठता है ‘Go’ के निर्देश के साथ ही प्रतिभागी खड़े होकर अपनी अधिकतम गति से पैदल चलकर कोन माकर तक चक्कर लगाकर वापस आकर कुर्सी पर बैठ जाता है। जिस समय परीक्षार्थी आकर बैठता है, वह समय नोट कर लिया जाता है। परीक्षार्थी को दो अवसर प्रदान किए जाते हैं।
प्रश्न 7. चेयर सीट व रीच परीक्षण इसी प्रक्रिया का वर्णन करो?
उत्तर- चेयर सीट व रीच परीक्षण वारिष्ठ नागरिको को शरीर को निचले भाग की लचक का मूल्यांकन करना जो सही मुद्रा या आसन सामान्य चाल तथा विभिन्न गति शीलता-संबंधी कार्यों के लिए: जैसे- बाथ टब अथवा कार में बैठने तथा बाहर निकलते हेतु अनिवार्य होता है।
आवश्यक सामग्री पैमाना (Scale), 44 cm कुर्सी-सीधी बैक वाली कुर्सी, विराम घड़ी, कोन (Cone) फीता तथा समतल क्षेत्र आदि।
प्रक्रिया (Procedure):- कुर्सी को दीवार से सटा कर रखते है ताकि प्रतिभागी किराने पर आराम से बैठ सके। एक पैर फर्श पर समतल तथा दूसरा पैर घुटना सीधा करके आगे की ओर रखता है। पैर तथा टखना में 90° मुड़ा हुआ होना चाहिए। दोनों हाथों की बीच वाली अँगुली के ऊपरी सिरों को बराबर रखते हुए एक हाथ को दूसरे हाथ में ऊपर रखें। प्रतिभागी सांसे लेते हुए दोनों हाथों को सामान्य स्थिति में तथा साँस छोढ़ते हुए कुल्हों पर शरीर को मोड़ते हुए आगे पैर के पंजे की ओर हाथ ले जाने हेतु कहेगे। पीठ सीधी तथा सिर ऊपर। किसी प्रकार के झटके अथवा उछाल से बच्चे तथा कभी भी आवश्यकता से अधिक खिंचाव न आए। घुटने को सीधा रखे तथा रीच (Reach) के समय 2 सेकंड के लिए रूके। पंजे तथा अँगुलियों के बीच की दूरी को मापे। यदि पैर के पंजें को छूते है तो स्कोर शून्य यदि नहीं छूते है तो ऋणात्मक स्कोर (पैर के पंजे तथा अँगुलियों के सिरे को बीच की दूरी को मापा जाता है) परन्तु यदि प्रतिभागी के पंजे तथा अँगुलियाँ एक दूसरे को ढक लेते है तो धनात्मक स्कोर होता था तथा जितनी भी दूरी हो उसे माप लिया जाता है।
प्रश्न 8. सामान्य गामक पुष्टि (General motor fitness test) को परीक्षण का वर्णन करो?
उत्तर- किसी व्यक्ति द्वारा शारीरिक क्रियाओं या गतिविधियों को करने की योग्यता सामान्य गामक पुष्टि कहलाती है।
गामक पुष्टि परीक्षण ‘स्टैडिंग ब्रॉड कूद’, 2 जिग-जैग दौड़, 3 मेडीसीन बॉल फेंक
  1. स्टैडिंग ब्रॉड कद Standing broad jump:-

    समतल मैदान में एक टेक ऑफ लाइन (Take offline) लगा दी जाती हैं। प्रतिभागी अपने दोनो पैरो के मध्य कुछ इंच का अन्तर रखते हुए खड़ा हो जाता है फिर अपने दोनो हाथों को आगे पीछे झुलाता है तथा घुटनों को मोड़कर लम्बी कूद क्षेत्र (Long jump pit) में कूदता हैं। उसे तीन (chances) मौके मिलते हैं टेक ऑफ लाइन के नजदीक, शरीर का जो भाग होगा, उसी को नापा जाता है, सबसे ज्यादा कूद (Highest jump) को रोकॉर्ड (Record) किया जाता है।
  2. जिग-जैग दौड़ (Zig-Zag Run):-

    प्रतिभागी को गो (go) का संकेत मिलते ही बनाया गई पथ (Track) पर दौड़कर तीन चक्कर दौड़ कर पूरा (finish) लाइन को पूरा करेगा। प्रतिभागी को एक चक्कर (rounds) पूरा करने में लगा समय लिया जाऐगा।
  3. मेडिसिन बॉल फेंक (Medicine ball Throw):-

    दोनो हाथों में पकड़े है, प्रतिभागी दो लाइन के बीच में खड़ा होकर बॉल को सही पथ पर धकेलता है। प्रत्येक प्रतिभागी को तीन अवसर दिए जाते हैं।
प्रश्न 9. यदि एक धावक 300 सेकंड दौड़ने के बाद, उसके धड़कनों को 1 से 1½, 2 से 2½ तथा 3 से 3½ मिनटो के बाद जब गिना गया तो धड़कनों की संख्या कुल कमशः 85, 75, 60 है, धावक की शारीरिक क्षमता सूची स्कोर निकलो?


उत्तर- शारीरिक क्षमता सूची स्कोर

कुल समय (व्यायाम) = 300 सेकंड.
कुल धड़कनों की संख्या = 85 + 75 + 60 = 220