मुद्रा और बैंकिंग - प्रश्नोत्तर 2

CBSE कक्षा 12 मुद्रा एवं बैंकिंग
अर्थशास्त्र महत्त्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

3-4 अंक वाले प्रश्न
प्र. 1. केन्द्रीय बैंक के कार्य ‘मुद्रा जारी करना’ की व्याख्या कीजिए।
उत्तर- मुद्रा जारी करना केन्द्रीय बैंक का प्राथमिक और बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। आजकल प्रत्येक देश में केंद्रीय बैंक और इसलिए हमारे देश में रिजर्व बैंक को नोट–निर्गमन का एकाधिकार प्राप्त है इस कार्य का इतना अधिक महत्त्व हो गया है कि केंद्रीय बैंक को ‘निर्गमन बैंक’ (Bank of Issue) ही कहा जाने लगा है। नोट जारी करने की दृष्टि से केंद्रीय बैंक तीन मुख्य बातों को ध्यान में रखता है: एकरूपता, लोचशीलता (आवश्यकता के अनुसार मुद्रा की मात्रा तय करना), और सुरक्षा। रिजर्व बैंक मुद्रा की वृद्ध को एक सीमा के भीतर ही बनाए रखने का प्रयत्न करता है और इस प्रकार, स्फीतिकारी दबावों को नियंत्रण में रखता है।
प्र. 2. केन्द्रीय बैंक के कार्य “बैंकों का बैंक” की व्याख्या कीजिए।
उत्तर- केन्द्रीय बैंक बैंकों का बैंक हैं। केन्द्रीय बैंक का अन्य व्यवसायिक बैंकों के साथ वैसा ही संबंध होता है, जैसा एक साधारण बैंक का अपने ग्राहकों के साथ होता है। केन्द्रीय बैंक व्यवसायिक बैंकों के कोषों का संरक्षक होता है तथा आवश्यकता पड़ने पर व्यापारिक बैंकों को ऋण प्रदान करता है।
प्र. 3. सीमांत आवश्यकता से क्या अभिप्राय है? यह साख के नियंत्रण में क्या भूमिका निभाती है?
उत्तर- सीमांत आवश्यकता से अभिप्राय बैंक द्वारा प्रतिभूति के आधार पर दिए गए ऋण तथा प्रतिभूति के वर्तमान मौद्रिक मूल्य के अंतर से है। यदि अर्थव्यवस्था में साख की मात्रा को नियंत्रित करना हो केन्द्रीय बैंक सीमांत आवश्यकता को बढ़ा देता है, जिससे ऋण की मांग में कमी आने से साख का विस्तार कम हो जाता है। इसके विपरीत साख विस्तार हेतु सीमांत आवश्यकता को कम कर दिया जाता है।
प्र. 4. केन्द्रीय बैंक के कार्य ‘सरकार का बैंक’ की व्याख्या कीजिए।
उत्तर- केन्द्रीय बैंक वे सभी बैंकिग सुविधाएँ सरकार को प्रदान करता है, जो व्यापारिक बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान की जाती हैं। केन्द्रीय बैंक सरकार के बैंक एजेंट व वित्तीय सलाहकार के रूप में सरकार के लिए कोषों की व्यवस्था करता है। एक एजेंट के रूप में केन्द्रीय बैंक सरकार के लिए प्रतिभूतियों का क्रय-विक्रय तथा सार्वजनिक ऋण का प्रबन्ध करता है। साथ ही यह सरकार को उचित मौद्रिक नीतियों के निर्माण हेतु उपयोगी परामर्श प्रदान करता है।