पत्र लेखन - CBSE Test Papers

CBSE Test Paper 01
पत्र लेखन

  1. किसी समाचार-पत्र के संपादक को पत्र लिखिए जिसमें दिल्ली में बढ़ती हुई अपराधवृत्ति की ओर अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया गया हो।
  2. अपने प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र जिसमें अन्य विद्यालय से फ़ुटबॉल मैच खेलने की अनुमति माँगी गई हो।
  3. विद्यालय के गेट पर मध्यावकाश के समय ठेले और रेहड़ी वालों द्वारा जंक फूड बेचे जाने की शिकायत करते हुए प्रधानाचार्य को पत्र लिखकर उन्हें रोकने का अनुरोध कीजिए।
  4. अपने जन्मदिन पर मित्र को आमंत्रित करते हुए पत्र लिखिए।
CBSE Test Paper 01
पत्र लेखन

Answer
  1. परीक्षा भवन,
    दिल्ली।
    दिनांक 13 मार्च, 2019
    सेवा में,
    श्रीमान संपादक महोदय,
    हिंदुस्तान टाइम्स,
    नई दिल्ली।
    विषय दिल्ली में बढ़ती हुई अपराधवृत्ति से संबंधित।
    महोदय,
    मैं आपके प्रतिष्ठित समाचार-पत्र के माध्यम से दिल्ली सरकार के अधिकारियों का ध्यान दिल्ली में बढ़ती हुई अपराधवृत्ति की ओर आकृष्ट करना चाहता हूँ। आशा है कि आप मेरे पत्र को अपने लोकप्रिय समाचार-पत्र में प्रकाशित करेंगे। अत्यंत खेद के साथ मुझे लिखना पड़ रहा है कि दिल्ली में | आजकल गुंडागर्दी, बलात्कार, हत्याएँ, लूटपाट, अपहरण जैसी आपराधिक घटनाएँ लगातार बढ़ रही हैं। देश की | राजधानी दिल्ली 'अमन चैन की राजधानी’ न रहकर | असामाजिक तत्वों व अपराधियों द्वारा निर्मित 'भय आतंक के वातावरण की राजधानी' बनकर रह गई है। दिन-दहाड़े दुकानदारों से लूट, घरों में चोरी, छोटे बच्चों का अपहरण, लड़कियों से छेड़छाड़ व बलात्कार तो जैसे आम बात हो गई है। सुबह-सुबह समाचार-पत्र देखने पर ऐसा लगता है जैसे दिल्ली में पुलिस का नहीं, बल्कि अपराधियों का नियंत्रण है।
    अतः केंद्र सरकार तथा पुलिस के अधिकारियों से मेरा अनुरोध है कि वे इस संबंध में कठोरतम कार्यवाही करें, जिससे अपराधियों | के मन में कानून के प्रति भय उत्पन्न हो और वे अपराध करने से पहले दस बार सोचें। अपराधियों पर नियंत्रण रखा जाना अत्यंत आवश्यक है।
    सधन्यवाद।
    भवदीय
    हर्षित
  2. प्रधानाचार्य महोदय,
    केनेडी पब्लिक स्कूल
    राज नगर, पालम,
    नई दिल्ली-110077
    1, अप्रैल, 2019
    विषय-फुटबॉल मैच खेलने की अनुमति के संबंध में
    श्रीमान् जी
    सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके विद्यालय की फुटबॉल टीम का कप्तान हूँ। हम अपने अभ्यास के लिए दिल्ली शिक्षा भारती पब्लिक स्कूल की फुटबॉल टीम से मैच खेलना चाहते हैं। हर वर्ष हमारा इसी स्कूल से फाइनल में मुकाबला होता है। हमारी टीम प्रतियोगिता के लिए तैयार है। कुछ नए खिलाड़ी भी हम टीम में शामिल कर रहे हैं।इससे उन्हें विपक्षी टीम की ताकत का अंदाजा भी हो जाएगा तथा उनकी कमजोरियों का भी पता चल जाएगा। इससे हमारी टीम को लाभ मिलेगा।
    आप कृपया हमें अनुमति देने के साथ-साथ दिल्ली शिक्षा भारती पब्लिक स्कूल के प्राचार्य को भी मैच देखने के लिए आमंत्रित करें। हम सब आपके आभारी रहेंगे।
    धन्यवाद
    भवदीय
    पवन
    कप्तान, फुटबॉल टीम।
  3. परीक्षा भवन
    दिल्ली।
    दिंनाक 13 मार्च, 2019
    सेवा में
    प्रधानाचार्य महोदय
    गंगा इंटरनेशनल स्कूल,
    दरियागंज, दिल्ली - 11002
    विषय विद्यालय के बाहर जंक फूड बेचे जाने से अवगत कराने हेतु।
    महोदय,
    सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके विद्यालय के दसवीं कक्षा का छात्र हैं। हमारे विद्यालय के गेट पर मध्यावकाश के समय ठेले और रेहड़ी पर जंक फूड बेचा जाता है। बहुत-से विद्यार्थी प्रतिदिन इस जंक फूड का सेवन करने के कारण बीमार पड़ गए हैं। इस खुले हुए जंक फूड पर मक्खियों और धूल-मिट्टी का आक्रमण रहता है। कल हमारे कुछ मित्रों ने यहाँ से बर्गर खरीद कर खाया था, जिसके कुछ ही देर बाद वे बीमार हो गए। इस बीमारी के कारण आज वे विद्यालय में उपस्थित नहीं हो पाए हैं, जिससे उनकी पढाई अवरुद्ध हो रही है। महोदय मेरा आपसे अनुरोध है कि इस प्रकार की घटिया गुणवत्ता वाले जंक फूड के बेचे जाने पर रोक लगानी चाहिए।
    धन्यवाद
    भवदीय
    तरुण
    कक्षा-दसवीं 'ब'
  4. मोहित मल्होत्रा,
    493 शिव-गणेश अपार्टमेंट
    महेश नगर, दिल्ली - 72
    दिनांक : ................
    प्रिय श्रवण,
    स्नेह।
    मुझे आशा है कि तुम स्वस्थ व आनंदपूर्वक होंगे। मैं भी यहाँ सकुशल हूँ। विशेष समाचार यह है कि इस बार मेरा जन्मदिन धूमधाम से मनाया जा रहा है। तुम 22 जुलाई कि तिथि मेरे लिए आरक्षित रखना। तुम यहाँ 21 जुलाई को ही आ जाना और मेरी मदद करना। अभी निमंत्रण पत्र छपकर नहीं आए हैं। आते ही, मैं तुम्हारे पास सबसे पहले भेजूँगा। तुम 21 जुलाई को आना नहीं भूलना।
    तुम्हारा अभिन्न मित्र,
    मोहित