पत्र लेखन - महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

CBSE कक्षा 10 हिंदी 'बी'
पत्र-लेखन

व्यक्तिगत निमंत्रण पत्र
  1. अपने जन्मदिन पर अपने मित्र को आमंत्रित करते हुए पत्र लिखिए।
    मोहित मल्होत्रा,
    493 शिव-गणेश अपार्टमेंट
    महेश नगर, दिल्ली-
    दिनांक : ..........
    प्रिय श्रवण,
    स्नेह।
    मुझे आशा है कि तुम स्वस्थ व आनंदपूर्वक होंगे। मैं भी यहाँ सकुशल हूँ। विशेष समाचार यह है कि इस बार मेरा जन्मदिन धूमधाम से मनाया जा रहा है। तुम 22 जुलाई कि तिथि मेरे लिए आरक्षित रखना। तुम यहाँ 21 जुलाई को ही आ जाना और मेरी मदद करना। अभी निमंत्रण पत्र छपकर नहीं आए हैं। आते ही, मैं तुम्हारे पास सबसे पहले भेजूँगा। तुम 21 जुलाई को आना नहीं भूलना।
    तुम्हारा अभिन्न मित्र,
    मोहित
प्रशंसा/शिकायती पत्र
  1. जिला उपायुक्त को पत्र लिखिए जिसमें विद्यार्थियों की पढ़ाई में होने वाली हानि के संदर्भ में शहर के सिनेमाघरों में प्रातःकालीन शो को बंद करने का निवेदन किया गया हो। 
    प्रति,
    उपायुक्त,
    गुरुग्राम
    विषय- विद्यार्थियों के हित शहर के सिनेमाघरों में प्रातःकालीन शो बंद करने हेतु।
    महोदय,
    मैं आपका ध्यान इस नगर के सिनमाघरों में चलने वाले प्रातःकालीन शो, जो नौ बजे प्रारंभ हो जाता है, की ओर दिलाना चाहता हूँ। इस शो में फ़िल्म देखने वाले दर्शकों में लगभग 80 प्रतिशत स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी होते हैं। वे अपनी कक्षाएँ छोड़कर फ़िल्म देखने जाते हैं। फ़िल्म देखकर स्कूल अथवा कॉलेज के बंद होने के समय वे अपने-अपने घर व गाँव चले जाते हैं। इस प्रकार उनके माता-पिता को उनके द्वारा कक्षाओं से अनुपस्थित रहकर फ़िल्म देखने की बुरी लत का पता भी नहीं चलता। विद्यालयों के प्राचार्यों द्वारा उनके विरुद्ध की गई अनुशासनात्मक कार्यवाही भी विशेष प्रभावकाल नहीं हो पाई।
    विद्यार्थियों की यह अवस्था अपरिपक्व होती है। वे अपने हित-अहित को नहीं सोच पाते। अतः आपसे निवेदन है कि आप यहाँ सिनेमाघरों में होने वाले प्रातःकालीन शो पर प्रतिबंध लगाने का कष्ट करें।
    भवदीय,
    हस्ताक्षर ........
    (मोहित महेश्वरी)
    अध्यापक
    हिंदी विभाग,
    कृत सीनियर सेकेंडरी स्कूल,
    गुरुग्राम
  2. आपके क्षेत्र का डाकिया पत्रों का वितरण बड़ी लापरवाही से करता है। इधर-उधर फेंककर चला जाता है। एक शिकायती पत्र मुख्य डाकपाल को लिखिए।
    प्रति,
    मुख्य डाकपाल,
    मुख्य डाकघर,
    दिल्ली।
    विषय- पश्चिम विहार-IV क्षेत्र वितरण में हो रही लापरवाही की शिकायत।
    महोदय,
    नम्र निवेदन यह है कि पश्चिम विहार क्षेत्र का डाकिया श्रवण कुमार डाक वितरण में बहुत लापरवाही करता है। वह नाम और पता देखे बिना पत्र दरवाजे पर फेंक कर चला जाता है। परिणामस्वरूप, दूसरों के पत्र हमारे यहाँ आते हैं और हमारे पत्र दूसरे लोग देकर जाते हैं।
    यह डाकिया डाक देने में देरी भी करता है। बिजली व टेलीफोन के बिल नियत तारीख निकल जाने के बाद मिलते हैं। उसकी लापरवाही का खामियाजा हमें भुगतना पड़ता है तथा मानसिक परेशानी व आर्थिक नुकसान उठाने पड़ते हैं।
    यह डाकिया कीमती तोहफों को गायब भी कर देता है। आपसे निवेदन है कि आप इस कर्मचारी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करें।
    भवदीय
    हस्ताक्षर .........
    (डॉ. मोहित राजपूत)
    206, पश्चिम विहार-V
    नई, दिल्ली।
प्रार्थना पत्र/आवेदन पत्र (प्रधानाचार्य को)
  1. अपने प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखिए जिसमें फ़ीस में छूट देने के लिए निवेदन हो।
    सेवा में,
    श्री प्रधानाचार्य जी,
    राजकीय माध्यमिक बाल विद्यालय,
    पालम।
    विषय- फ़ीस में छूट हेतु।
    मान्यवर,
    निवेदन यह है कि मैं आपके विद्यालय में दसवीं कक्षा का छात्र हूँ। मेरे पिता जी पिछले वर्ष लोक संपर्क विभाग से चौकीदार पद से अवकाश मुक्त हो गए हैं। उनकी पेंशन बहुत मामूली है जबकि अभी परिवार का सारा बोझ उन पर है। मेरे अतिरिक्त, मेरे दो भाई और बहन भी पढ़ते हैं। हमारी फीस में पिता जी की पेंशन का अधिकांश भाग निकल जाता है। मैं हर वर्ष कक्षा में प्रथम आता हूँ। मैं सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर भाग लेता हूँ। मेरे व्यवहार से सभी अध्यापक संतुष्ट है। अतः कृपा करके मेरी फीस माफ करने का कष्ट करें ताकि मैं अपनी पढ़ाई जारी रख सकूँ। आपकी अति कृपा होगी।
    सधन्यावाद।
    आपका आज्ञाकारी शिष्य,
    मोहित अग्निहोत्री
    कक्षा दस
    दिनांक: ..........
संपादकीय पत्र
  1. स्वास्थ्य विभाग द्वारा आपके क्षेत्र की गंदगी की ओर कोई ध्यान नहीं दिए जाने पर किसी दैनिक पत्र के संपादक को पत्र लिखिए।
    प्रति,
    प्रधान संपादक,
    दैनिक हिंदुस्तान,
    कस्तूरबा गाँधी मार्ग,
    नई दिल्ली – 110001,
    महोदय,
    मैं आपके लोकप्रिय समाचार-पत्र के माध्यम से दक्षिण दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों का ध्यान साधनगर क्षेत्र की गंदगी की ओर आकृष्ट कराना चाहता हूँ। आशा है कि आप इसे अपने अखबार में प्रकाशित करेंगे।
    साधनगर दिल्ली का ऐसा क्षेत्र है जहाँ अधिकतर लोग मध्यवर्ग और निम्नवर्ग से संबंध रखते हैं। यहाँ की गलियाँ व सड़कें हर समय पानी से भरी रहती हैं क्योंकि पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं है। जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे पड़े हैं जिन्हें निगम के कर्मचारी उठाकर नहीं ले जाते। इस संबंध में निगम के अधिकारियों से कई बार मिलने की कोशिश की, लिखित रूप में दिया, पंरतु झूठे आश्वासनों के सिवाय कुछ नहीं मिला।
    इसके अतिरिक्त, एक नई समस्या भी सामने आई है। निगम के सफाई कर्मचारी उस इलाके में आते हैं और बिना काम करे चले जाते हैं। उनसे कुछ कहने पर वे दुर्व्यवहार करते हैं तथा अतिरिक्त पैसे की माँग करते हैं।
    हमें आशा है कि इस मामले पर नगर निगम गंभीरता से विचार करेगा तथा इस इलाके की समस्या को दूर करने की कोशिश करेगा। कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की भी हमें पूर्ण उम्मीद है।
    भवदीय,
    मोहित मित्तल
    अध्यक्ष,
    साधनगर सुधार समिति,
    पालम, दिल्ली
    दिनांक .......